Wednesday, May 22, 2024
Homeकोविड वैक्सीनेशनदिव्यांगजनों के टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त: आदित्य नेगी

दिव्यांगजनों के टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त: आदित्य नेगी

डीसी आदित्य नेगी ने दिए अधिकारियों को समन्वय स्थापित करने के निर्देश

शिमला: जिला में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे टीकाकरण कार्यक्रम के तहत दिव्यांगजनों को टीकाकरण की सुविधा प्रदान करने के लिए जिला दण्डाधिकारी एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आदेश जारी करते हुए बताया कि आयुक्त नगर निगम, कार्यकारी अधिकारी नगर निगम और नगर पंचायतों के सचिव व संबंधित क्षेत्रों के खण्ड विकास अधिकारियों को अपने क्षेत्रों के दिव्यांगजनों के टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
उन्होंने बताया कि टीकाकरण की इस प्रक्रिया के तहत नियुक्त नोडल अधिकारी संबंधित क्षे़त्रों के पार्षद, प्रधान, खण्ड चिकित्सा अधिकारी, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी तथा गैर राजनैतिक संस्थाओं व स्वैच्छिक संस्थाओं के साथ समन्वय स्थापित कर दिव्यांगजनों के टीकाकरण में सहयोग प्रदान करेंगे।
उन्होंने जिला टीकाकरण अधिकारी तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारी को दिव्यांगजनों के घर के नजदीक टीकाकरण केन्द्र स्थापित  करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्र के पार्षद अथवा प्रधान उस क्षेत्र में रहने वाले दिव्यांगजनों का टीकाकरण सुनिश्चित करेंगे तथा वे जिला टीकाकरण अधिकारी अथवा खण्ड चिकित्सा अधिकारी व वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी अथवा तहसील कल्याण अधिकारी से दिव्यांगजनों के टीकाकरण के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में विशेष रूप से स्लाॅट की उपलब्धता के संबंध में समन्वय स्थापित करेंगे।
दिव्यांगजन जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है वह अपने क्षेत्र से संबंधित पार्षद, प्रधान अथवा वार्ड सदस्य से सम्पर्क कर सकते हैं। किसी प्रकार की समस्या के अंतर्गत जिला हेल्प लाईन नम्बर 1077 पर सम्पर्क कर सकते हैं। जिला आपात संचालन केन्द्र चुने हुए प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर टीकाकरण को सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने कहा कि जिला कल्याण अधिकारी दिव्यांगजनों की नवीनतम जानकारी उपलब्ध करवाने तथा होम कोविड वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करने के लिए पार्षदों व प्रधान गणों का सहयोग करेंगे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला को आदेश दिए कि वे इस संबंध में जिला टीकाकरण अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी तथा वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक सहायता प्रदान करें।
उन्होंने कहा कि उपमण्डलाधिकारी इस कार्य के निगरानी, पर्यवेक्षण तथा समन्वय का कार्य सुनिश्चित करेंगे। जिला कल्याण अधिकारी इस कार्य के लिए तैनात सभी अधिकारियों से समन्वय स्थापित करेंगे। यह समस्त कार्यक्रम जिला में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला की निगरानी में संचालित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से जिला में छूट गए दिव्यांगजनों को टीकाकरण का लाभ मिलेगा तथा सभी मानक संचालनों की अनुपालना करते हुए दिव्यांगजनों को टीकाकरण सुविधा सुनिश्चित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?