Saturday, May 18, 2024
Homeआपका शहरआरएसएस स्वयंसेवकों ने कोरोना मृतक को दी अग्नि

आरएसएस स्वयंसेवकों ने कोरोना मृतक को दी अग्नि

मृतक के परिवार वालों ने राष्ट्रीय स्वयं सेवकों से मांगी थी अंतिम संस्कार करने की मदद

कांगड़ा: कोरोना संकट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक देशभर में निस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा कर रहे हैं। ऐसा ही एक उदाहरण हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में देखने को मिला जब कोरोना पीड़ित व्यक्ति की मौत के बाद स्वयंसेवकों से अंतिम संस्कार की मदद मांगी गई और उन्होंने उसे बखूबी निभाया।

कांगड़ा जिले की नूरपुर तहसील के गांव दमाल के एक 50 वर्षीय अमरजीत सिंह जो कि दिल्ली में किसी प्राईवेट कंपनी में काम करते थे, वह कोरोना पॉजीटिव हो गए। दिल्ली में लॉकडाउन होने के फलस्वरूप पिछले कल रात अपने घर गांव दमाल, पहुंचे जहां आज प्रातः उनका कोरोना से देहांत हो गया। मृतक अमरजीत सिंह के पीछे परिवार में पत्नी व 16 वर्षीय बेटी है, मृतक के इकलौते बेटे का पीलिया के कारण पहले ही देहांत हो चुका है। स्थानीय प्रशासन के पास स्टाफ की कमी के चलते असमर्थता जताने पर घर के सदस्य ही पीपीई किट पहनकर कोविड प्रोटोकॉल के दृष्टिगत स्वयं ही अंतिम संस्कार करने को मजबूर थे, हालांकि प्रशासन द्वारा पीपीई किट उपलब्ध करवाने की बात कही गई लेकिन परिजनों ने भय के कारण चिकित्सालय न जाने का निर्णय लिया और स्थानीय आरएसएस कार्यकर्ताओं से सहायता करने को कहा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवको ने कोरोना मरीज का किया विधिवत अंतिम संस्कार

गनोह की स्थानीय शाखा के स्वयंसेवकों ने मानवता की सेवा के आधार पर चिकित्सालय जाकर प्रशासन से पीपीई किट प्राप्त की। अंतिम संस्कार हेतु स्वयंसेवकों ने शमशान जाकर पीपीई किट पहन कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर विधिवत हिंदु रीति-रिवाज़ से मृतक अमरजीत सिंह के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की। स्थानीय प्रशासन के सदस्यों ने भी बाद में अंतिम संस्कार में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?