Saturday, May 18, 2024
Homeमेलाएक शाम पारंपरिक विरासत के नाम

एक शाम पारंपरिक विरासत के नाम

अप्रैल में आयोजित होगा पीपल जात्रा मेला, अधिकारी जुटे तैयारियों में

कुल्लू: अप्रैल महीने में आयोजित की जाने वाली पीपल जात्रा मेले की एक शाम स्वर्ण जयंती फैशन-शो के लिये समर्पित होगी। फैशन-शो में जिला के पारंपरिक परिधान व आभूषणों के साथ आधुनिक फैशन का प्रदर्शन किया जाएगा ताकि युवा पीढ़ी पुराने पहनावे व गहने-जेवरात के बारे मेें जान सके। जिला तब और अब थीम पर आधारित फैशन संध्या निश्चित तौर पर दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी।
 
डीसी कुल्लू डाॅ. ऋचा वर्मा ने फैशन शो के सफल आयोजन का जिम्मा सहायक आयुक्त एस.पी. जसवाल को सौंपा है। इसी आयोजन को लेकर वीरवार को बैठक का आयोजन किया गया जिसमें समिति के सदस्योें के साथ विचार-विमर्श किया गया।
 
जसवाल ने कहा कि फैशन शो में 50-60 साल पहले उपयोग में लाए जाने वाले परिधानों व आभूषणों का प्रदर्शन करने के लिए जिला के सुदूर गांवों से संपर्क किया जा रहा है जिनमें मलाणा की पुरातन संस्कृति को विशेष तौर पर दर्शाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि समिति में खंड विकास अधिकारियों, गैर सरकारी सदस्यों व अन्य हितधारकों को भी शामिल किया जाएगा।
 
उन्होंने कहा कि स्वर्णिम फैशन शो को एक मैगा इंवेट बनाने के लिये समिति के समस्त सदस्यों को जिम्मेवारी सौंप दी गई है और सभी सदस्य अभी से तैयारियों में जुट जाएंगे। उन्होंने कहा कि फैशन-शो का उद्देय जिला के समृद्ध परिधानों की मशहूरी करना है ताकि यहां के बुनकरों खास तौर पर महिलाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की मांग और बिक्री बढ़े। उन्होंने कहा कि फैशन-शो में माॅडल कुल्लवी साढ़ी में नजर आएंगी और इस ऊनी साढ़ी में पूरी तरह से कुल्लवी कढ़ाई देखने को मिलेगी। यह पहली बार होगा जब कुल्लवी साढ़ी बाजार में उतारी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?