Saturday, May 18, 2024
Homeआपका शहरअपने बच्चों को अवश्य पिलाएं दो बूंद जिंदगी की

अपने बच्चों को अवश्य पिलाएं दो बूंद जिंदगी की

14 फरवरी को 440 बूथों पर 84204बच्चों को दी जाएगी प्रतिरक्षण दवा, 15-16 फरवरी को घर-घर जाकर पिलाई जाएगी पोलियो ड्राॅप्स,

डीसी सोलन केसी चमन ने कहा कि जिला सोलन में पल्स पोलियो अभियान के तहत 14 फरवरी 2021 को 84204 बच्चों को पोलियो प्रतिरक्षण दवा पिलाई जाएगी। आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को जिला में विभिन्न स्थानों पर बूथ स्थापित कर शून्य से पांच वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो ड्राॅप्स पिलाई जाएगी। उन्होंने शून्य से पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया कि वे 14 फरवरी को बच्चों को पोलियो ड्राॅप्स पिलाने के लिए बूथ पर अवश्य लेकर आएं।
उन्होंने कहा कि 15 तथा 16 फरवरी, 2021 को पोलियो ड्राॅप्स घर-घर जाकर पिलाई जाएगी ताकि कोई भी बच्चा पोलियो दवाई पिलाने से न छूटे।
उपायुक्त ने कहा कि इसके लिए जिला में 440 बूथ स्थापित किए जाएंगे। जिले के विभिन्न प्रवेश स्थानों पर 06 ट्रांजिट बूथ स्थापित किए जाएंगे ताकि विभिन्न क्षेत्रों अथवा अन्य राज्यों से आने वाले बच्चों को भी पोलियो ड्राॅप्स पिलाई जा सके। उन्होंने कहा अन्य राज्यों से यहां रह रहे बच्चों तथा झुग्गी-झोंपड़ियों में रहने वाले एवं कामगारों के बच्चों को दवा पिलाने के लिए 88 सचल टीमें गठित की गई हैं।
उन्होंने कहा कि इस कार्य में आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की विशेष भूमिका रहती है। उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं विशेषकर रोटरी क्लब से इस अभियान में सहयोग की अपील की। उन्होंने परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि वे निगम और निजी बसों के चालकों को जिले के विभिन्न बस अड्डों तथा ट्रांजिट बूथों पर बसें रोकने के निर्देश दें।
बैठक में कोविड-19 टीकाकरण के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि जिला में 04 फरवरी 2021 तक 3292 लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने आशा औए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे लोगों को अधिक से अधिक टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान को विभिन्न विभागों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से सफल बनाया जाएगा।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा, विभिन्न खण्डों के खण्ड चिकित्सा अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?