Wednesday, May 22, 2024
Homeअभियान"बेटी है अनमोल योजना" के तहत राज्य सरकार ने दिए 26 करोड़...

“बेटी है अनमोल योजना” के तहत राज्य सरकार ने दिए 26 करोड़ रुपये

ग्राम पंचायत मंझोली, दभोटा, ग्याणा और घनागुघाट में दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

प्रदेश सरकार राज्य में महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जहां पात्र कन्याओं को लाभान्वित कर उनके भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही है वहीं लोगों को इस दिशा में जागरूक भी बना रही है। राज्य सरकार द्वारा “बेटी है अनमोल योजना” के अंतर्गत लड़कियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए 77 हजार लाभार्थियों को लगभग 26 करोड़ रुपए प्रदान किए गए हैं और योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों में बालिकाओं के नाम बैंक या डाकघर में 12 हजार रुपए की राशि जमा किए जा रहे हैं।

सूचना एवं जन संपर्क विभाग से संबंध सप्तक कलामंच के कलाकारों ने आज नालागढ़ विकासखंड की ग्राम पंचायत मंझोली और दभोटा में गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को दी। कलाकारों ने लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया कि लड़का-लड़की में कोई भेदभाव न करें और लड़कियों को सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने के अवसर दें।
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी देते कलाकार
कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बेसहारा लड़कियों के विवाह के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपए किया गया है। योजना के तहत 5 हजार लड़कियों को लगभग 19 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की गई है।
पर्वतीय कलामंच दाड़वा के कलाकारों ने कुनिहार विकास खंड की ग्राम पंचायत गयाणा और घनागुघाट में लोगों को कल्याणकारी नीतियों की जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, आयुष्मान भारत योजना और हिमकेयर योजना की विस्तृत जानकारी भी प्रदान की। इस मौके पर कलाकारों ने लोगों को कोरोना वायरस से बचाव और नशे के दुष्प्रभावों से भी अवगत करवाया। उन्होंने लोगों से कोविड-19 के लिए सरकार द्वारा जारी किए सभी दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत मंझोली की प्रधान कुलदीप कौर, उप प्रधान अवतार सिंह, वार्ड सदस्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?