Wednesday, May 22, 2024
Homeखासबजट में महिलाओं का जयराम सरकार ने रखा ध्यान

बजट में महिलाओं का जयराम सरकार ने रखा ध्यान

बजट में महिला कल्याण व सशक्तिकरण के लिए नई योजनाओं का किया शुभारंभ

शिमला: जयराम सरकार ने आज विधानसभा में वित्त वर्ष  2021-22 का बजट प्रस्तुत किया। सरकार और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का यह चौथा बजट है। उन्होंने आज 50 हजार 192 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया। इस बजट में महिला कल्याण और सशक्तिकरण के लिए जयराम सरकार ने बजट में नई योजनाओं का शुभारंभ किया है साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत दी जाने वाली राशि को भी बढ़ाया है।
“स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना” के अंतर्गत 65-69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को एक हजार रुपये प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाएगी जिस पर 55 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि व्यय की जाएगी।
बजट के दौरान “शगुन” नाम से नई योजना का भी शुभारंभ किया गया इसके अंतर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये का अनुदान दिए जाने की घोषणा की। इस योजना पर 50 करोड़ रुपये खर्चे किए जाएंगे। इसके अलावा बीपीएल परिवारों की दो बेटियों तक 21 हजार रुपये की पोस्ट बर्थ ग्रांट फिक्स डिपोजिट के रूप में दी जाएगी।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने महिलाओं के लिए बजट की घोषणा करते हुए अगले वर्ष भी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 3 लाख परिवारों को गैस रिफिल करने की घोषणा की।
इसके अलावा 136 पुलिस थानों में महिला सहायता डेस्क स्थापित करने की भी घोषणा की। पुलिस में आरक्षी एवं उप-निरीक्षक के लिये चरणबद्ध समय में 25 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। बैंकिंग क्षेत्र में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए 250 महिलाओं को “बैंक कोरेस्पोंडेंट सखी “के रूप में अधिकृत करने की घोषणा बजट में की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?