Wednesday, May 22, 2024
Homeखासचाय-कॉफी की दुकान बनेगा अब राज्य पुस्तकालय

चाय-कॉफी की दुकान बनेगा अब राज्य पुस्तकालय

अध्ययन करने आने वाले छात्रों व अखबार पढ़ने आने वाले वरिष्ठ नागरिको में रोष,किया विरोध

शिमला,7 सितंबर: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के ऐतिहासिक मैदान पर स्थित राज्य पुस्तकालय को बंद करने का फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक इस ऐतिहासिक पुस्तकालय को कैफे में तब्दील किया जा रहा है। इसके विरोध में रोजाना पुस्तकालय में पढ़ने आने वाले विद्यार्थियों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। विद्यार्थियों का कहना है कि शहर भर में कई कैफे हैं, लेकिन पढ़ाई की जगह सीमित है बावजूद इसके नगर निगम प्रशासन विद्यार्थियों के हित के बारे में न सोच कर धन अर्जित करने के विषय में सोच रहा है।

शिमला शहर के तमाम वरिष्ठ नागरिकों ने भी पुस्तकालय को बंद करने पर विरोध जताया है। बता दें कि राज्य पुस्तकालय को 2 साल पहले हिमाचल प्रदेश विधानसभा के समीप कैनेडी चौक पर शिफ्ट किया गया था। इसके बाद से रिज पर स्थित राज्य पुस्तकालय और केनेडी चौक में भीमराव अंबेडकर पुस्तकालय में विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन अब रिज पर स्थित पुस्तकालय के बंद होने के बाद विद्यार्थी यहां पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। इस पुस्तकालय में बच्चे प्रशासनिक व अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारियों के लिए अध्ययन करने के लिए आते हैं।

वहीं, इस मामले पर नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल का कहना है कि स्थान का केवल जीर्णोद्धार किया जा रहा है। कैफे खोलने की कोई बात अभी नहीं है। इस बारे में बात करने पर शिमला की महापौर सत्या कौंडल ने अनभिज्ञता जताते हुए विद्यार्थियों से उल्टा सवाल पूछा है कि विद्यार्थी इस बारे में बताएं कि पुस्तकालय को बंद करने का फैसला कब लिया गया?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?