Saturday, May 18, 2024
Homeकृषिमौसम की मार से किसानों-बागवानों को भारी नुकसान:नेगी निगम भंडारी

मौसम की मार से किसानों-बागवानों को भारी नुकसान:नेगी निगम भंडारी

राज्य सरकार से की किसानों -बागवानों को मुआवजा देने की मांग

शिमलाः हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष नेगी निगम भंडारी ने हिमाचल सरकार और स्थानीय प्रशासन से किसानों और बागवानों को मुआवजा देने का आग्रह किया है। उन्होंनेे कहा कि प्रदेश के कई जिलों शिमला, किन्नौर, कुल्लू व लाहौल स्पीति में बर्फबारी व ओलावृष्टि से किसानों और बागवानों को काफी नुकसान हुआ है।

भारी बर्फबारी और ओलावृष्टि से बर्बाद हुए बगीचे

उन्होंने स्थानीय जिलाधीश से आग्रह किया कि वहां के स्थानीय हलका पटवारी को मौके पर जाने के आदेश दें और सूची बनाकर हर बागवानों को मुआवजा देने की कृपा करें क्योंकि अब लोगों को फसल की उम्मीद तो दूर की बात है। उन्होने कहा कि इस भारी बर्फबारी व ओलावृष्टि से  किसानों के सेब के पौधे काफी नष्ट हो चुके हैं।

बर्फबारी और ओलावृष्टि से टूटे पेड़

नेगी ने कहा कि जहां अच्छी फलावरिंग को देखकर बागबान खासे उत्साहित नजर आ रहे थे वहीं मौसम के अप्रैल माह में एकाएक बदलने से सेब की अच्छी फसल होने पर पूरी तरह से पानी फिर गया है। उन्होने कहा कि इसके साथ-साथ चेरी, नाशपाती व पलम की फसलों को भी खासा नुक्सान पहुंचा है और बागबानो की कमर तोड़ कर रख दी है। उन्होने कहा कि इन क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी इन्ही फसलों पर निर्भर करती है और वर्ष भर का अधिकतर खर्चा भी इन फसलों पर निर्भर करता है।

बर्फबारी और ओलावृष्टि से बर्बाद हुआ बगीचा

नेगी निगम भंडारी ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि बागबानों की मजबूरी को समझते हुए बर्फबारी व ओलावृष्टि से हुए भारी नुकसान का आंकलन कर बागबानों को उचित मुआवजा दिया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?