Wednesday, May 22, 2024
Homeअभियानहिमाचल पुलिस कर रही महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक

हिमाचल पुलिस कर रही महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक

अभियान से अब तक जुड़ीं 400 महिलाएं, पुरुषो ने भी दर्ज करवाई उपस्तिथि

हिमाचल पुलिस विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत जिले में ग्राम पंचायतों में महिला जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत महिलाओं को उनके अधिकारों और केंद्र व राज्य  सरकार द्वारा जारी सुरक्षा ऍप्लिकेशन्स से अवगत करवाया जा रहा है। पुलिस विभाग द्वारा किए जा रहे इस सराहनीय कार्य के तहत लोगों को नशे के प्रति भी जागरूक करवाने का काम भी किया जा रहा है।
कानूनी अधिकारों की दी जा रही जानकारी:
महिलाओं में जागृति लाने के उद्देश्य से पुलिस विभाग के कर्मी महिला सशक्तिकरण जागृति अभियान के अंतर्गत नवनिर्वाचित पंचायात के सदस्यों, आशा वर्कर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ मिलकर महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से महिलाओं व पंचायात प्रतिनिधियों को महिलाओं के कानूनी अधिकारों से अवगत करवा रहे हैं। महिलाओं व पुरुषों को महिला जागृति के पम्पलेट्स भी वितरित किए जा रहे हैं।
जागरूकता अभियान में भाग लेती महिलाएं
ड्रग फ्री ऐप करवाया डाउनलोड:
वहीं लोगों को नशे से दूर रहने केे बारे में आग्रह किया
जा रहा है इसके लिए लोगों से ड्रग फ्री हिमाचल एप भी डाउनलोड करवाया गया है। इसके अलावा नशा निवारण कमेटी भी बनाई गई हैं और सभी महिलाओं को अपने बच्चों और अपने घर के पुरुष सदस्यों को नशे से दूर रखने की सलाह दी जा रही है।
पुलिसकर्मियों द्वारा घर-घर जा कर बांटे जा रहे महिला जागृति अभियान के पम्पलेट्स
महिला सुरक्षा ऐप्स की दी जा रही जानकारी:
अभियान में राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से जारी ऍप्लिकेशन्स जैसे गुड़िया हेल्पलाइन,शक्ति बटन, 112 आदि से भी अवगत करवाया जा रहा है और महिलाएं भी उत्साह से इस कार्यक्रम में अपनी उपस्तिथि दर्ज करवा रही है और अपने प्रश्न भी सांझा कर रही हैं।
अब तक अभियान से 400 महिलाओं को जोड़ा गया:
अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायात मुनछड़ा,कालोटी, करालश,ब्रासली और समोली गांव की लगभग 400 ग्रामीण महिलाओं को जागरूकता अभियान से जोड़ा जा चुका है। जो महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्र नहीं पहुंच पा रही हैंं उन्हें उनके घर जाकर पेम्प्लेट्स दिए जा रहे हैं और उनके कानूनी अधिकारों की जानकारी दी जा रही है ।

पु
पुलिस विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में महिलाओं को किया जा रहा जागरूक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?