Friday, May 17, 2024
Homeखासस्वास्थ्य योजनाओं में रियायतें भी,विस्तार भी:बजट2021-22

स्वास्थ्य योजनाओं में रियायतें भी,विस्तार भी:बजट2021-22

बजट में विभिन्न योजनाओं के तहत किए जाएंगे 250 करोड़ रुपये खर्च

शिमला: जयराम सरकार ने बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के तहत आने वाली विभिन्न योजनाओं पर 2021-22 में 250 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान रखा है। बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज कई नई योजनाओं का शुभारंभ करने की भी घोषणा की। स्वास्थ्य
वरिष्ठ नागरिकों को दी गई हिमकेयर में छूट:
बजट में जयराम सरकार ने 70 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को हिमकेयर योजना के तहत राहत दी है। हिमकेयर लाभार्थियों को अंशदान में छूट दी गई है साथ ही बाल आश्रमों में रह रहे अनाथ बच्चों को भी यह छूट दी गई है जिसके तहत वरिष्ठ नागरिक व अनाथ बच्चे अस्पतालों में निशुल्क इलाज करवा सकेंगे।
इन योजनाओं के लिए बजट तय:
इसके अलावा आयुष्मान भारत, हिम केयर, मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष, निःशुल्क  दवाइयां, सहारा योजना, सम्मान योजना, निक्षय पोषण योजना सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं पर प्रदेश सरकार 2021-22 में 250 करोड़ रुपये से अधिक व्यय करेगी।
निशुल्क होगी आंखों की जांच:
“मिशन दृष्टि” के तहत कक्षा छ: से दसवीं तक के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों की आंखों की जाँच की जाएगी और साथ ही  निःशुल्क चश्मा दिया जाएगा।
स्वास्थ्य सेवाओं में किया जाएगा विस्तार:
राज्यस्तरीय अस्पतालआईजीएमसी में पीईटी स्कैन की सुविधा, टांडा मेडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन और एमआरआई मशीनें और हमीरपुर व नाहन मेडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन मशीनें लगाई जाएंगी। इनके लिये 70 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। चमयाना के सुपर स्पैशिलिटि अस्पताल, आईजीएमसी के ओपीडी ब्लॉक और ट्रॉमा सेंटर का शुभारंभ किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?