Wednesday, May 22, 2024
Homeराज्यलाहौल-स्पीति के कई क्षेत्रों में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

लाहौल-स्पीति के कई क्षेत्रों में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकण्डा ने किया लाहौल-स्पीति का दौरा

लाहौल-स्पीति,20 अगस्त: स्पीति दौरे पर आए हिमाचल प्रदेश सरकार के तकनीकी शिक्षा, जन शिकायत निवारण, जन जातीय विकास और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने लांगचा, काजा और पिन वैली का दौरा किया। इस दौरान लांगचा में 3.99 करोड़ की लागत से बनने वाली सिंचाई योजना का डॉ. मारकण्डा ने शिलान्यास किया। लोअर और अप्पर लांगचा के लोगों के लिए यह योजना 107 हेक्टयर भूूमि को सिंचित करेगी।

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ रामलाल मारकंडा लाहौल स्पीति के दौरे पर पहुंचे

लोगों को संबोधित करते हुए डॉ. राम लाल मारकण्डा ने कहा कि लांगचा गांव के लोगों की पिछले लंबे समय से सिंचाई योजना की मांग थी। इसी के चलते इस योजना को यहां पर बनाया जा रहा है। इससे लोगों को कृषि करने में काफी आसानी होगी।

आयोजित कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने स्पीति का पारंपरिक नृत्य पेश किया। मुख्यतिथि डा राम लाल मारकण्डा ने बच्चों को 5000 नगद प्रोत्साहन राशि दी। अपने दौरे के दौरान काजा में पहुंचने पर 87.72 लाख रूपए की लागत से सामान्य आवास निर्माण का शिलान्यास भी रखा गया। इसके बाद कुंगरी पंचायत के तहत 54.57 की लागत से बनने वाले हेलीपैड का शिलान्यास किया गया। इसके बाद मुद फारका 75 मीटर स्टील ट्रस ओवर ब्रिज का शिलान्यास किया। यह ब्रिज 3.22 करोड़ रुपए में बनकर तैयार होगा।

लोगों को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने कहा कि भावा मूद मार्ग बनने जा रहा है। जैसे यह रोड़ बनकर तैयार होगा पिन घाटी में पर्यटन का कारोबार बढ़ेगा और लोगों को रोजगार भी मिलेगा। जियो की ओ एफ सी लाइन जब बिछेगी तो मूद में टावर लगेगा। वहीं दौरे के अंतिम दिन धनखर पंचायत के तहत शिचलिंग में बाढ़ नियत्रण कार्य हेतु 6.78 करोड़ रुपए की लागत की योजना का शिलान्यास किया । इस योजना से सिलूक और शिचलिंग गांव के लोगों को लाभ मिलेगा। वही माने गोंगमा में 2.47 करोड़ की लागत से बनने वाले बाढ़ नियंत्रण कार्य योजना का शिलान्यास भी किया गया।
माने सिलुक गांव को जोड़ने वाले 70 फीट पुल जोकि 78.47 लाख की लागत से बन कर तैयार हुआ है। इसका भी लोकार्पण डॉ. राम लाल मारकण्डा ने किया। कैबिनेट मंत्री डॉ. मारकण्डा ने ताबो पंचायत के तहत पोह गांव में पोमरंग नाला के ऊपर स्टील ट्रस पुल जोकि 1.76 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा का भी शिलान्यास किया।

इस मौके पर एडीएम मोहन दत्त शर्मा, एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह, डीएफओ हरदेव नेगी, नायब तहसीलदार विद्या सिंह नेगी, एक्स इन लोक निर्माण विभाग टाशी ज्ञामचो, एक्स इन विद्युत विभाग मुनीश आर्य,
एक्स इन जल शक्ति मिशन मनोज नेगी, बीएमओ तेंजिन नोरबू, एडीओ चंद्र शेखर, टी ए सी सदस्य राजेंद्र बौद्ध, पालजोर, लोबजंग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?