Saturday, May 18, 2024
Homeभारतीय सेनागंगथांगला,मानेरंग पास और आईबेक्स चोटी पर लहराया तिरंगा

गंगथांगला,मानेरंग पास और आईबेक्स चोटी पर लहराया तिरंगा

डोगरा स्काउट ने 1971 के युद्ध में शहीद हुए वीर सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

लाहौल-स्पीति,15 अगस्त: डोगरा स्काउट समुदो के जवानों ने तीन चोटियों पर स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर तिरंगा फहराया। इसमें गंगथांगला, मानेरंग पास और आईबेक्स चोटीशामिल है। रविवार को डोगरा स्काउट त्रिपिक बिग्रेड के जवानों ने जांस्कर और ग्रेटर हिमालय रेंज की तीन कठिन चोटियों पर तिरंगा फहराया। हर चोटी के लिए अलग-अलग जवानों की टीम बनाई गई थी। इसमें छह अधिकारी, छह जेसीओ, 50 जवान शामिल थे। मानेरंग चोटी की ऊंचाई 5888 मीटर, गंगथांगला की 5470 मीटर और आईबेक्स  चोटी की ऊंचाई 6220 मीटर है।

तीनों चोटियों के लिए हरी झंडी पूड में कमांडेंट ने दी थी। चार दिन के लंबे ट्रेक के बाद टीम इन तीनों चोटियों पर पहुंची और बर्फ से लदी पहाड़ियों पर तिरंगा फहराकर राष्ट्रगान गाया।
डोगरा स्काउट की 15 सदस्यीय टीम कुल्लू पोमोरी चोटी पर पहुंची। माउंटेनेरियंग एक्सपीडशन के तहत टीम ले.कर्नल जय प्रकाश कुमार की अुगवाई में 6553 मीटर ऊंची कुल्लू पोमोरी चोटी जो कि बारा शिंगरी ग्लेशियर लाहुल स्पिति में स्थित है पहुंची। इस एक्सपीडशन को 28 जुलाई 2021 को सुमदो से हरी झंडी दी गई थी। 10 अगस्त को टीम चुनौती पूर्ण और ख़तरों से भरी चोटी पर सफलतापूर्वक पहुंची। यह एक्सपीडशन भारत पाक 1971 यु़द्ध की गोल्डन जुबली के उपलक्ष्य पर भी थी। युद्ध के दौरान शहीद हुए उन सभी सैनिकों को श्रंद्धाजलि दी गई  जिन्होंने अपने प्राण देश की सुरक्षा में न्यौछावर कर दिए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?