Wednesday, May 22, 2024
Homeकोविड-19टास्क फोर्स द्वारा एकत्रित डाटा कोरोना को खत्म करने में सहायक :...

टास्क फोर्स द्वारा एकत्रित डाटा कोरोना को खत्म करने में सहायक : डॉ परुथी

डीसी डॉ. आर के परुथी ने की जिला की सभी पंचायत स्तर की टास्क फोर्स के साथ वीडियो कांफ्रेंस

नाहन,10जून:  डीसी डॉ. आर के परुथी की अध्यक्षता में आज कोविड-19 के नियंत्रण के लिए गठित सिरमौर की पंचायत स्तर की टास्क फोर्स के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एक बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में टास्क फोर्स को उनके दायित्वों के बारे में बताया गया। साथ ही बैठक में उनके द्वारा लोगों से वैक्सीनेशन और टेस्टिंग से जुड़ी जानकारी एकत्रित किए जाने को लेकर निर्देश दिए गए । बैठक में उन्हें वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बारे भी विस्तार से बताया गया ताकि वह लोगों को समझा सकें।

डॉ.परुथी ने कहा कि यह सर्वेक्षण बहुत जरूरी है इसलिए टास्क फोर्स द्वारा एकत्रित किया गया डाटा कोरोना महामारी के उन्मूलन में बेहद सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने सभी टास्क फोर्स को जिला प्रशासन द्वारा हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह टास्क फोर्स का सहयोग करें और सही जानकारी सांझा करें ताकि कोरोना को आगे बढ़ने से रोका जा सके।

 ग्राम पंचायत प्रधान की अध्यक्षता वाली टास्क फोर्स में सभी वार्ड सदस्य, पंचायत सचिव, पटवारी, क्षेत्र में रहने वाले शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य अधिकारी, आयुर्वेद विभाग के कर्मचारी, स्वयं सहायता समूह, आशा कार्यकर्ता और युवक मंडल व महिला मंडल आदि के प्रतिनिधि सदस्य बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स पंचायतों में इनफ्लुएंजा व सांस लेने में परेशानी होने वाले लोगों की पड़ताल कर उन्हें कोविड-19 टेस्ट कराने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। इसके अतिरिक्त, टास्क फोर्स को रैपिड एंटीजन टेस्ट के दौरान नेगेटिव  लक्षणों वाले मरीजों का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना, रिपोर्ट आने तक उन्हें आइसोलेट रखना, पॉजिटिव केस की जानकारी तत्काल स्वास्थ्य व राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ सांझा करना, होम आइसोलेट गंभीर मरीज को तत्काल उच्च स्वास्थ्य संस्थान में रेफर करने के लिए भी स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क साधना होगा। टास्क फोर्स को बिना लक्षणों वाले उन लोगों का क्वारंटाइन सुनिश्चित करना होगा जो ऐसे इलाकों से हिमाचल लौटे हैं जहां कोविड-19 के मामलों की संख्या ज्यादा है।

डॉ.परुथी ने निर्देश दिए कि टास्क फोर्स द्वारा लोगों को कोविड-19 उचित व्यवहार के दिशा निर्देशों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा जैसे कि सार्वजनिक क्षेत्रों में मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना, सांस्कृतिक, धार्मिक, सामाजिक समारोह तथा विवाह, दाह संस्कार आदि के संबंध में पाबंदियों को लागू करना और इससे संबंधित उल्लंघन को स्थानीय प्रशासन को सूचित करना होगा। इसके अतिरिक्त, पंचायत क्षेत्र में टीकाकरण केंद्र स्थापित करना, स्वास्थ्य विभाग की सहायता और पंचायत के पात्र निवासियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करना तथा पंचायत में जरूरतमंदों को पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर उपलब्ध करवाना भी टास्क फोर्स की जिम्मेदारी है। टास्क फोर्स की निगरानी करने के लिए खण्ड स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी और संबंधित एसडीएम को नियुक्त किया गया है।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?