Wednesday, May 22, 2024
Homeअभियानमास्क नहीं छोड़ेंगे,नियम नहीं तोड़ेंगे

मास्क नहीं छोड़ेंगे,नियम नहीं तोड़ेंगे

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताए कोविड-19 से बचाव के तरीके

सोलन,9 जून:वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे प्रचार अभियान के अन्तर्गत आज सोलन में लोगो को जागरूक किया गया। विभाग से संबंधित शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को कोरोना से बचाव का संदेश दिया।

कलाकारों ने सोलन के पुराना बस अड्डा के समीप, गंज बजार तथा क्षेत्रीय अस्पताल के समीप जहां लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए विभिन्न उपायों के पालन का आग्रह किया वहीं उन्हें मास्क नहीं छोड़ेगे, नियम नहीं तोड़ेंगे की सीख दी।

लोगों को बताया गया कि मानवीय जीवन बहुमूल्य है और स्वस्थ रहकर ही व्यक्ति अपने परिवार, समाज और राष्ट्र के विकास एवं निर्माण में योगदान दे सकता है। लोगों को बताया गया कि बाजारों में अति आवश्यक होने की स्थिति में आए तथा व्यर्थ में बाहर न निकलें। सार्वजनिक स्थानों तथा बाजार में मास्क का प्रयोग करे। मास्क इस तरह से पहने की नाक से लेकर ठोडी तक का हिस्सा पूरी तरह से ढका हो। लोगों को संदेश दिया गया कि कोविड-19 से बचाव के लिए नियम पालन ही अत्यंत महत्वपूर्ण है।

लोगों को अवगत करवाया गया कि जनहित में प्रदेश सरकार धीरे-धीरे कोरोना कफ्र्यू के समय में आवश्यक ढील प्रदान कर रही है। इसका उद्देश्य विभिन्न आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना और लोगों को सहायता पहुंचाना है। किन्तु प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन के ये प्रयास तभी पूर्ण रूप से सफल हो सकते हैं जब हम सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना, 02 लोगों के मध्य सुरक्षित दूरी बनाना और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करने का प्रण लें। लोगों से आग्रह किया गया कि इन नियमों का पालन करें ताकि कोविड-19 के संकट से बचा जा सके।
लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जानकारी दी गई कि कोरोना वायरस का खतरा अभी बना हुआ है इसलिए विवाह इत्यादि सामाजिक समारोहों में कम से कम संख्या में जाएं। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से कोरोना वायरस के फैलने का अधिक खतरा रहता है। प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ने कोविड-19 से बचाव के लिए कुछ दिशा-निर्देश निर्धारित किए हैं। लोगों को बताया गया कि इन दिशा-निर्दशों पालन कोरोना वायरस से बचाव में अत्यंत कारगर है।

लोगों को बताया गया कि कोविड-19 रोग के लक्षणों को छुपाएं नहीं और ऐसे में तुरंत चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। लोगों से आग्रह किया गया कि खांसी, बुखार तथा जुखाम जैसे लक्षण होने पर बिना किसी संकोच के अपनी कोविड जांच अवश्य करवाएं।

लोगों को जानकारी दी गई कि कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। लोगों को बताया गया कि कोविड-19 से बचाव के लिए अपना टीकाकरण अवश्य करवाएं। टीकाकरण से घबराएं नहीं और टीके की दोनों खुराक लें। चिकित्सकों द्वारा बताए गए नियमों का पालन करें। टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?