Wednesday, May 22, 2024
Homeआपका शहरउपभोक्ता को अपने अधिकारों व कर्तव्यों की जानकारी होना जरूरी

उपभोक्ता को अपने अधिकारों व कर्तव्यों की जानकारी होना जरूरी

जिला नियंत्रक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कार्यालय द्वारा उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

शिमला: उपभोक्ता को उचित सेवा प्राप्त करने के लिए अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जानकारी व जागरुक होना जरूरी है। यह विचार  फोरेंसिक सांइस लैब जुन्गा के निदेशक डॉ. अरुण शर्मा ने विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर जिला नियंत्रक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कार्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।

उन्होनें कहा कि उपभोक्ताओं को जानकारी व जागरुकता प्रदान करने का अभियान विभाग द्वारा चलाया जा रहा है जो सराहनीय है। उन्होनें कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किए जाने नितांत आवश्यक है। उन्हानें कहा कि प्रत्येक व्यक्ति उपभोक्ताओं की श्रेणी में आता है ओर बढ़ प्रतिदिन विभिन्न क्रय गतिविधियों में संलिप्त रहता है। उपभोक्ता यदि विभिन्न मानकों द्वारा निर्धारित अधिमानों के तहत कार्य करेगा तो इससे श्रेष्ठ सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम होगा। उन्होनें कहा कि उपभोक्ताओं के सम्मान की रक्षा परस्पर सहयोग से ही हो सकती है।

जिला नियंत्रक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले पूर्ण चंद ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि उपभोक्ता अपनी शिकायतें आॅनलाइन भेज सकते है जिसका त्वरित निवारण किया जाता है। जिससे उनके समय और धन की बचत होती है। उन्हानें कहा कि उपभोक्ताओं के सम्मान कि रक्षा करना विभागीय दायित्व है जिसके लिए विभाग द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होनें विभागीय योजनाओं के संबध में जानकारी देते हुए बताया कि जिला में अभी तक 14583 लाभार्थियों को गृहणी सुविधा योजना के तहत निशुल्क गैस व कनैक्शन सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त प्राप्त 3035 आवेदनों में से 2082 पात्र लाभार्थियों को यह सुविधा प्रदान की जा रही है शेष बचे 460 आवेदकों को जल्द मुुफत गैस उपलब्ध करवा दी जाएगी।

जिला उपभोक्ता फाॅर्म के सदस्य सुश्री योगिता दत ने उपभोक्ता के विभिन्न क्षेत्रों और सेवाओं में पाई जाने वाली कमियों के प्रति शिकायत और निवारण के संबंध में विभिन्न स्तरों कि जानकारी प्रदान की ताकि उपभोक्ता सुरक्षा, प्रतिनिधित्व तथा विवाद निवारण त्वरित करने में आसानी हो सके। उन्होनें उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत उपभोक्ताओं के लिए विभिन्न प्रावधानों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। जिला खाद्य अधिकारी श्रवण शर्मा ने विभिन्न प्रकार की खरीददारी करते हुए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रदत मानकों की जांच उपभोक्ता द्वारा की जानी आवश्यक है ताकि पैकेटों पर छपे गुणवता युक्त चिन्हों के द्वारा सही खरीददारी सुनिश्चित हो सके।

प्रधान ग्राम पंचायत जुन्गा बंसी लाल ने आभार उदबोधन में विभाग द्वारा किए गए इस आयोजन के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होनें कहा कि अन्य के साथ-साथ पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि व सदस्य इन महत्वपूर्ण जानकारियों को आम जन तक पहुंचाने के लिए सक्रिय सहयोग प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर विजय ज्योति सेन, सहायक क्षेत्र प्रबंधक हरदेव साल्टा, नियंत्रक माप तौल अक्षय ठाकुर, निरीक्षक रजनी सूद, सुशील मेहता, नायब तहसीलदार जुन्गा भी उपस्थित थे। इस अवसर पर त्रिमूर्ति कला मंच द्वारा लोक नाटय पर आधारित प्रहसन के माध्यम से उपभोक्ता जागरुकता के प्रति जानकारी दी तथा गीत संगीत के माध्यम से लोगों का मनोरंजन किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?