Sunday, July 3, 2022
Home धर्म/संस्कृति मेले और त्यौहार राज्य की समृद्ध संस्कृति के द्योतक, मनाएं जाने चाहिए...

मेले और त्यौहार राज्य की समृद्ध संस्कृति के द्योतक, मनाएं जाने चाहिए धूमधाम से:मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वर्णीम अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि मेले का किया शुभारंभ

मंडी: मंडी का विश्व प्रसिद्ध स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेला आज मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा विधिवत घोषणा के उपरान्त ऐतिहासिक पड्डल मैदान में आरम्भ हुआ।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रमुख देवता माधो राय के मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद, पारंपरिक जलेब -शोभा यात्रा में भाग लिया, जोकि श्री राज माधव राय मंदिर से आरम्भ होकर पड्डल मैदान में सम्पन्न हुई।

अपनी परम्परागत वेशभूषा पहने हजारों लोग अपने स्थानीय देवताओं के साथ शोभा यात्रा में शामिल हुए। जलेब में जिले के लगभग सभी हिस्सों से 150 से अधिक देवताओं ने भाग लिया।

मंडी शिवरात्रि महोत्सव के अवसर पर निकली देव सवारी

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने पगड़ी समारोह में भाग लिया और श्री राज माधव राय मंदिर में पूजा की।

ऐतिहासिक पड्डल मैदान में लोगों को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के शुभ अवसर पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दी। यह महोत्सव इस वर्ष प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के गौरवशाली 50 वर्ष पूरे होने पर स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी दुनिया को कोरोना महामारी से बाहर आना बाकी है इसलिए हम सभी को सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सौभाग्य से कोविड-19 मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है, जोकि राहत की बात है। उन्होंने कहा कि यह लोगों द्वारा सावधानियों का पालन सुनिश्चित करने और केंद्रीय नेतृत्व द्वारा समय पर लिए गए फैसलों के कारण संभव हुआ है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस वर्ष मंडी शिवरात्रि का अधिक महत्व है क्योंकि इस वर्ष नगर परिषद को नगर निगम मंडी में स्तरोन्नत किया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम को यह सुनिश्चित करेगा कि मंडी शहर को योजनाबद्ध और व्यवस्थित तरीके से विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि आज उन्होंने मंडी में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया है, ताकि शहर में अवांछित गतिविधियों को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखी जा सके। उन्होंने कहा कि इससे मंडी में यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज उनके द्वारा मंडी शहर के लोगों को 17.50 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित की गईं हैं।


मंडी शिवरात्रि महोत्सव में भाग लेते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी शहर के लिए सीवरेज योजना के काम में तेजी लाई गई है और शहर के सभी नालों को चैनलाइज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुकेती खड्ड के तटीकरण के लिए 500 करोड़ रुपये की परियोजना अनुमोदन और वित्त पोषण के लिए केंद्र को भेजी गई है। उन्होंने कहा कि मंडी शहर में 50 करोड़ रुपये की राशि व्यय कर बहुउद्देश्यीय स्टेडियम का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी के कंगनीधार में 150 करोड़ रुपये लागत से शिवधाम परियोजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि मंडी को छोटी काशी के रूप में जाना जाता है और शिव धाम क्षेत्र में पर्यटकों के आकर्षण के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि मंडी शहर में बहुउद्देशीय पार्किंग का भी निर्माण किया जाएगा और इसका कार्य अगली शिवरात्रि तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

मंडी के शिवरात्रि महोत्सव में शामिल हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार का तीन साल का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों से समाज का हर वर्ग लाभान्वित हुआ है। उन्होंने कहा कि मेले और त्यौहार राज्य की समृद्ध संस्कृति के द्योतक हैं और इन्हें धूमधाम से मनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को देवताओं के साथ आने वाले लोगों के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 संकट के बावजूद वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए पर्याप्त प्रावधान किए हैं।

मुख्यमंत्री ने देवताओं के साथ आने वाले बजंतरियों के मानदेय में 5 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की।

इसके पश्चात, मुख्यमंत्री ने पड्डल मैदान में विभिन्न विभागों, बोर्डों और निगमों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और इनमें गहरी रुचि दिखाई।

जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर सरस मेले का उद्घाटन भी किया।

मुख्यमंत्री ने स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेले के अवसर पर तैयार की गई स्मारिका का विमोचन किया।

जय राम ठाकुर ने आनंद कुमार द्वारा गाए गए भजन की सीडी का टाइटल कवर भी जारी किया।

उन्होंने मंडी जिला की सांस्कृतिक धरोहर व रीति-रिवाजों पर आधारित प्रदर्शनी री-लिव द पास्ट का भी शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री ने सराज विधानसभा क्षेत्र के जरोल गांव की प्रिमी देवी और मंडी जिले के कोटली के तोता राम को सड़क और स्कूल निर्माण के लिए भूमि दान करने तथा मंडी जिला लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा, स्वच्छता और भूकंप रोधी तकनीक विषय पर आयोजित प्रतिस्पर्धाओं के विजेता विद्यार्थियों गीतांजलि, ज्योत्सना, प्रिया, खेम राज और चमल लाल को सम्मानित किया।

उन्होंने पीएमजीएसवाई के तहत सड़क निर्माण हेतु बेहतरीन कार्य करने के लिए सरकारी ठेकेदार दिनेश कुमार, अजय शर्मा, विजय शर्मा, सुलेमान अंसारी, अजय पठानिया और अविनाश धीमान को सम्मानित किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग मंडी द्वारा जिला में कार्यान्वित की गई विभिन्न परियोजनाओं पर विभाग द्वारा तैयार की गई पुस्तक निर्माण के मील पत्थर जारी की। उन्होंने वन विभाग मंडी द्वारा मंडी जिला में पाए जाने वाले पक्षियों पर विभाग द्वारा तैयार की गई पुस्तक वाइल्ड लाइफ आफ मंडी डिस्ट्रिक्ट भी जारी की। उन्होंने स्थानीय राजकीय महाविद्यालय के लेक्चरर डा. तारा सेन द्वारा लिखित पुस्तक भी जारी की।

इस अवसर पर उपायुक्त मंडी एवं अन्तरराष्ट्रीय शिवरात्रि आयोजन समिति के अध्यक्ष ऋग्वेद ठाकुर ने मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मंडी शित्ररात्रि मेला हिमाचल प्रदेश की अनूठी सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के आयोजनों का विषय हिमाचल प्रदेश के 50 गौरवशाली वर्ष है और इस वर्ष मेले में भाग लेने के लिए 216 देवताओं को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले 50 वर्षों के दौरान राज्य की शानदार और स्वर्णीम यात्रा पर प्रदर्शनी मेले का मुख्य आकर्षण हैं। उन्होंने कहा कि मेले में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर आधारित जागरूकता रथ को भी शामिल किया गया है।

जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, सांसद राम स्वरूप शर्मा, विधायक कर्नल इन्द्र सिंह, राकेश जम्वाल, जवाहर ठाकुर, विनोद कुमार, हीरा लाल और प्रकाश राणा, पूर्व विधायक डी.डी. ठाकुर और कन्हैया लाल, अध्यक्ष मिल्कफैड निहाल चंद शर्मा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, जिला भाजपा अध्यक्ष रणवीर सिंह, महासचिव बाल कल्याण परिषद पायल वैद्य, मंडी नगर परिषद की अध्यक्षा सुमन ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री तथा मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण विभाग अजय गुप्ता भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

वर्तमान सरकार की उपेक्षा के कारण पिछड़ा क्षेत्र: प्रतिभा सिंह

केलांग,1जुलाई: कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह ने लाहौल-स्पिति के लोगों को आश्वासन दिया है कि वह उनके ए आर ऐ,फारेस्ट राइट एक्ट के हक...

Recent Comments

× How can I help you?