Wednesday, May 22, 2024
Homeकोविड-19केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की ने की भेजे जा रहे चिकित्सा उपकरणों...

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की ने की भेजे जा रहे चिकित्सा उपकरणों की सूची जारी

कोरोना से लड़ने के लिए हिमाचल के सभी ज़िलों में भेजे जा रहे मेडिकल उपकरण ।

हिमाचल प्रदेश: केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर कोरोना आपदा से लड़ने के लिए प्रदेश के सभी ज़िलों में मेडिकल उपकरण भेज रहे हैं जिससे कोरोना वॉरियर्स एवं मरीज़ों को काफ़ी मदद मिलेगी। अनुराग ठाकुर ने कोरोना की इस लड़ाई में हर ज़िले की आवश्यकता के अनुसार भेजे जाने वाले इन सामानों की विस्तृत जानकारी दी है।

अनुराग ठाकुर ने कहा “ कोरोना आपदा की गम्भीर स्थिति को देखते हुए केंद्र व राज्य सरकारें युद्ध स्तर पर काम कर रही हैं । हम सब की सामूहिक ज़िम्मेदारी है कि जिस से जैसा बन पड़े अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दूसरों की मदद के लिए आगे आए।  उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कोरोना से लड़ाई के लिए संसाधनों की कोई कमी ना आने पाए इसलिए वह भी अपने निजी प्रयासों से प्रदेश के सभी ज़िलों में मेडिकल उपकरण भेजे रहे हैं। उन्होंने भेजे गए सामान की सूची भी जारी की है।

भेजे गए उपकरण :

1- थ्री प्लाइ मास्क -2,00,000
2- ग्लव्स -25,000
3- ऑक्सीजन मास्क -6,000
4- नेजल कैनुला -250
5- एन-95 मास्क -50,000
6- फ़ेस शील्ड -10,000
7- पीपीई -किट -5,000
8- ऑक्सीजन रेगुलेटर -1,500
9- एनआरएम -3,200
10- ऑक्सीजन कंसंट्रेटर- 10

अनुराग ठाकुर ने कहा “महामारी की इस गम्भीर स्थिति में वह अपने संसदीय क्षेत्र के सभी ज़िला प्रशासन के साथ नियमित संपर्क में हैं। कोरोना के उपचार के दौरान हमीरपुर संसदीय में ऑक्सीजन की कोई समस्या ना आने पाए इसके लिए सभी ज़िलों (काँगड़ा ,मंडी ,बिलासपुर ,हमीरपुर व ऊना) में ऑक्सीजन सिलेंडर , ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वितरित करने व तीन पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगवाने का निर्णय लिया है जिससे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी पाँचों ज़िलों को लाभ पहुँचेगा। पिछले हफ़्ते हमीरपुर व ऊना में कोविड उपचाराधीन मरीज़ों को ऑक्सीजन से जुड़ी कोई समस्या आए इस दिशा में ऑक्सीजन सिलेंडर ज़िला प्रशासन को हैंडओवर किए गये ।इन सारे उपायों से हम लगभग 500 बेडों को सीधा ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध कराने में सफल होंगे”

अनुराग ठाकुर ने कहा “दिल्ली में रह रहे प्रवासी हिमाचली भाई बहन को कोरोना महामारी के इस दौर में आपातक़ालीन स्थिति में ऑक्सीजन कमी ना हो इसलिए उन्होंने अपने निजी प्रयासों से 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यहाँ पर विभिन्न हिमाचली कल्याणकारी संस्थाओं को उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि वह आपदा की इस घड़ी में किसी भी परिस्थिति में पूरे सेवा भाव से सदैव उपलब्ध हैं ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?