Thursday, May 19, 2022
Home खास हिमाचल दिवस पर मुख्यमंत्री की घोषणाएं:

हिमाचल दिवस पर मुख्यमंत्री की घोषणाएं:

शिमला,25 जनवरी: हिमाचल आज अपना 52वां पूर्ण राज्यत्व दिवस मना रहा है। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल दिवस पर कर्मचारियों ,पेंशनर्स व आम लोगों के लिए अनुमनानित बड़ी घोषणाएं की। डोडो मैदान में पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को कई सौगातें दी। उन्होंने जो घोषणाएं की वे इस प्रकार हैं:

3 % अतिरिक्त DA:
कर्मचारियो को 3 प्रतिशत अतिरिक्त DA का ऐलान कर उन्हें अधिकारियों को मिले 31 प्रतिशत DA के समकक्ष लाया गया। इस एलान के बाद हिमाचल के सभी कर्मचारियों को भी अब 31% DA अब देय तिथि से दिया जाएगा। इस ऐलान के बाद राज्य सरकार को 500 करोड रुपए का अतिरिक्त भार वहन करना पड़ेगा

तीसरा विकल्प
पे कमीशन लागू होने के बाद विसंगतियों से नाराज और 15 प्रतिशत की वृद्धि का तीसरा विकल्प मांग रहे कर्मचारियो को भी मुख्य मंत्री ने तीसरा विकल्प देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने इस बात का भी ऐलान किया कि सरकार किसी भी कर्मचारी को पे कमीशन लागू होने के बाद आर्थिक नुकसान नहीं होने देगी । उन्होंने राज्य के कर्मचारियों को यह भी आश्वासन दिया कि अगर तीसरे विकल्प के बाद भी किसी भी कर्मचारी को कोई नुकसान होता है तो सरकार ऐसे मामलों पर नए सिरे से विचार करेगी।

आखिर आंदोलित कांस्टेबल को न्याय
2015 से हुई भर्ती वाले पुलिस कांस्टेबल के उच्च वेतनमान की मांग को मां कर उन्हें भी राहत ऐलान। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार के समय जो 2015 के बाद भर्ती कांस्टेबल के उच्च वेतनमान की विसंगति पैदा हो गई थी उसे दुरुस्त कर अब अन्य कर्मचारियों की तरह पुलिस कॉन्स्टेबल को भी इस मामले में राहत दिल्ली का मैं ऐलान करता हू।

पंजाब की तर्ज पर पेंशन
राज्य के 1 लाख 75 हजार पेंशन धारकों को अब पंजाब पे कमीशन के तहत मिलने वाले लाभ दिए जाएंगे । इससे सरकार पर करीब 2000 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

कमजौर वर्ग के मसीहा बनने से जुड़े ऐलान
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सामाजिक और समाज के कमजोर वर्ग के लिए दिए जाने वाली विभिन्न पेंशन योजनाओं के लिए 35 हजार की आय सीमा को अब 50 हजार तक बढ़ाने का भी ऐलान किया।

गरीब को मुफ्त बिजली और किसानों व आम को राहत
मुख्यमंत्री ने राज्य के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त बिजली और किसानों को राहत देने का भी आज हिमाचल दिवस के अवसर पर ऐलान किया है । उन्होंने कहा कि जो उपभोगता मात्र 60 यूनिट बिजली प्रतिमाह उपयोग करते है उन्हें अब बिजली का कोई शुल्क नहीं देना होगा । इसके साथ ही जो उपभोक्ता 125 यूनिट बिजली उपयोग करते हैं उन्हें अब एक रुपए 90 पैसे की जगह एक रुपए प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा ।

वहीं दूसरी तरफ राज्य के किसानों के लिए प्रति यूनिट 50 पैसे की दर को घटाकर अब 30 पैसे प्रति यूनिट करने का भी ऐलान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

हिंदुजा समूह के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से भेंट की

शिमला,18 मई: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से  हिन्दुजा समूह के एक प्रतिनिधिमण्डल ने समूह के पारिवारिक सहयोगी और वरिष्ठ सलाहकार डॉ. एस.के. चड्डा के नेतृत्व...

आधी रात को भी प्रदर्शन करने वाले आज चुप: मनोज जिश्टु

शिमला,17 मई:  ठियोग के संधू में माकपा कार्यकर्ता द्वारा एक नेपाली मूल के परिवार के साथ मारपीट का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।...

Recent Comments

× How can I help you?