Wednesday, May 22, 2024
Homeराज्यएयर अलायन्स-एयर इंडिया की फ्लाइट जल्द होगी शुरू : कश्यप

एयर अलायन्स-एयर इंडिया की फ्लाइट जल्द होगी शुरू : कश्यप

एयर स्ट्रिप का 300 मीटर होगा विस्तार,पवन हंस के भी बढ़ेंगे रुट,सस्ती होगी टिकट

शिमला,22 सितंबर: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की सिविल विमानक्षेत्र शिमला मेंं एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक भाजपा अध्यक्ष एवं संसद सदस्य शिमला की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिकोण से हवाई अड्डों को अनुकूल बनाने और आने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने को लेकर गौर किया गया। लंबे अंतराल के बाद आयोजित बैठक में सुरेश कश्यप ने कहा कि अलायन्स एयर-एयर इंडिया जल्द अपनी फ्लाइट शुरू करने जा रहा है और पवन हंस के भी रुट जल्द बढ़ाए जाएंगे जिससे लोगों का शिमला में आवागमन बढ़ेगा।
उन्होंने कहा कि शिमला एयरपोर्ट के लिए सड़क मार्ग के अलावा एक वैकल्पिक मार्ग भी बनना चाहिए। साथ ही उन्होंने टूटू से शिमला एयरपोर्ट के रास्ते की मरम्मत जल्द करवाने की बात कही। उन्होंने इस मार्ग पर ज़्यादा से ज़्यादा स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए भी अधिकारियों को कहा। उन्होंने एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी इस मार्ग पर सोलर लाइट लगाने और बिजली विभाग को अथॉरिटी को पूरा सहयोग देने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में एयरपोर्ट के पास होम स्टे की सुविधा बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग को प्रोपोजल बनाने के लिए कहा जिससे  प्रदेश आने वाले पर्यटकों को सुविधा मिल सके।
उन्होंने कहा कि पवन हंस की टिकट जल्द ही सस्ती की जाएगी। वर्तमान में पवन हंस द्वारा उड़ान-2 के अंतर्गत हेली टैक्सी सुविधा यहां चल रही है। उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट पर ही कैब काउंटर बनाने और यातायात का किराया फिक्स करने पर बल दिया। उन्होंने शिमला एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले विमानों की ज़्यादा पब्लिसिटी के कार्य पर प्रयास करने की बात कही।
बैठक में रेसा के अंतर्गत पेड़ काटने है और सरकार से यह स्वीकृति अभी तक नहीं मिल पाई है , सुरेश कश्यप ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार इस पर जल्द काम करेगी।
उन्होंने बताया कि आने वाले समय में रन-वे का 300 मीटर विस्तार होने जा रहा है जिसके लिए 123 बीघा जगह चाहिए जिसका चयन भी हो चुका है और इस संबंध में हाई कोर्ट से जल्द फैसला आने वाला है।
रन-वे विस्तार के बाद एटीआर-42 600 सीरीज विमान शिमला आएगा।
सुरेश कश्यप ने कहा कि एयर स्ट्रिप के विस्तारीकरण से शिमला में पर्यटन को पंख लगेंगे। उन्होंने कहा कि  बैठक में जो भी निर्णय हुए है  इन सभी निर्णयों को वह केंद्र मंत्रालय और प्रदेश सरकार के समक्ष उठाएंगे।
बैठक में विमानपत्तन निदेशक अनिल कुमार सैनी, संदीप सागर, कर्ण नंदा, कपिल ठाकुर, सतिंदर शांडिलया, पुनीत शर्मा, नीरज चौधरी, विपुल विद्या, डी पी सिंह, भाग माल एवं सुमेद शर्मा उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?