Wednesday, May 22, 2024
Homeक्राइमफिर हत्थे चढ़ा खाल तस्कर,वन्य अपराध की यह तीसरी घटना

फिर हत्थे चढ़ा खाल तस्कर,वन्य अपराध की यह तीसरी घटना

डीजीपी कुंडू ने कहा: वन्यजीवों की रक्षा और वन्यजीव अपराधों को रोकने के लिए राज्य प्रतिबद्ध

शिमला: हिमाचल प्रदेश में वन्यजीवों की सुरक्षा की राज्य पुलिस लगातार निगरानी कर रही है और वन्यजीव अपराधों में शामिल अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में पुलिस ने सोलन में फिर एक खाल तस्कर को दबोचा है। यह हफ्ते भर में घटी दूसरी वारदात है इससे पहले न्यू शिमला में पुलिस ने एक दुकान से तेंदुए की तीन खाल, दांत और नाखून बरामद कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था।
पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने कहा कि राज्य पुलिस ने सोलन में एक वयस्क तेंदुए की एक और खाल को बरामद कर जब्त कर लिया है। परवाणू के पास अंतर-राज्यीय सीमा तक पहुंचने से पहले आरोपी को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। आरोपी अपने बैग में खाल छुपाकर बैरियर पार करने की फिराक में था इससे पहले कि वह अपने मनसूबे में सफल हो पाता पुलिस ने उसे चेकिंग के दौरान धरदबोचा।
 महानिदेशक संजय कुंडू ने आज बताया कि जनवरी 2021 से अब तक राज्य पुलिस ने वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 और आईपीसी की कई धाराओं के तहत कुल 22 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो अवैध रूप से 16 विभिन्न मामलों में शामिल पाए गए हैं। इन मामलों में तेंदुआ, सांभर, कोबरा और छिपकलियों आदि सहित विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों की हत्या और तस्करी के मामले शामिल हैं।
 पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पिछले सप्ताह छह जून को शिमला पुलिस ने न्यू शिमला में एक दुकान से तेंदुए की तीन खाल, दांत और नाखून बरामद कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस ने इस साल 17 फरवरी को जिला कांगड़ा के देहरा में तीन तेंदुए की खाल भी बरामद की थी।
ये था मामला:
जानकारी के अनुसार पुलिस को सूचना मिली कि खडीण गांव का रहने वाला एक व्यक्ति तेंदुए की खाल को बेचने के लिए परवाणु आ रहा है। व्यक्ति का नाम राजेंद्र कुमार है। चेकिंग के दोरान उसके कब्जे से तेंदुए की साढ़े 7 फुट लंबी खाल बरामद हुई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत लाखों रुपए बताई जा रही है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है और उसके खिलाफ वन्य जीवन अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?