Saturday, May 18, 2024
Homeकोविड-19कोविड-19 से बचाव के लिए नियम पालन के साथ-साथ सावधानी आवश्यक -केसी...

कोविड-19 से बचाव के लिए नियम पालन के साथ-साथ सावधानी आवश्यक -केसी चमन

सोलन: उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि कोविड-19 की वर्तमान वृद्धि दर के दृष्टिगत यह आवश्यक है कि सभी स्तरों पर नियम पालन के साथ सावधानी बरती जाए और सभी पक्ष पूर्ण समन्वय स्थापित कर कार्य करें। केसी चमन आज कोविड-19 संक्रमण तथा कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए गठित जिला कार्यबल की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तीव्र वृद्धि दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जहां उचित प्रकार से मास्क पहनना, बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से धोना तथा सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करना जरूरी है वहीं खांसी, जुखाम, बुखार सहित अन्य लक्षण होने पर चिकित्सक से सम्पर्क स्थापित कर परीक्षण करवाना भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि नियम पालन से ही कोरोना संक्रमण की श्रृखंला को तोड़ा जा सकता है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि जन-जन को इस दिशा में सचेत करें ताकि हम सभी महामारी को सफलतापूर्वक रोक सकें।
उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर सोलन जिला में भी उपमण्डल स्तर पर कार्यबल गठित कर दिए गए हैं। यह कार्यबल स्थानीय स्तर पर अनुमति प्राप्त समारोहों में मानक परिचालन प्रक्रिया की अनुपालना सुनिश्चित बनाएंगे तथा निर्देशों एवं मानक परिचालन प्रक्रिया की अवहेलना पर दोषियों के विरूद्ध कार्रवाही भी आरम्भ कर सकेंगे। यह कार्यबल होम आईसोलेशन में रखे गए रोगियों का स्थापित प्रोटोकोल के अनुसार ध्यान भी रखेंगे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि स्थापित प्रक्रिया के अनुरूप होम आईसोलेशन में रखे गए रोगियों की स्थिति का अनुश्रवण किया जाए ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि दूरभाष के माध्यम से इन रोगियों का हालचाल पूछकर उनकी स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए।
केसी चमन ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए हर स्तर पर नियमानुसार सख्ती आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति अपनी कोविड-19 पाॅजिटिव रिपोर्ट छुपाता है तो उसके विरूद्ध विधि सम्मत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन का यह हरसंभव प्रयास है कि कोविड-19 संक्रमण से जन-जन को बचाया जाए। उन्होंने कहा कि यदि दुःखद परिस्थिति में किसी रोगी की मृत्यु हो जाती है तो रोगी के अन्तिम संस्कार के लिए पूर्ण संवेदनशीलता अपनाते हुए मानक परिचालन प्रक्रिया का पालन किया जाए।

केसी चमन ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सोलन जिला में 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के व्यक्तियों का कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने कहा कि इस आयुवर्ग को टीकाकरण के लिए आॅनलाइन पंजीकरण करवाना आवश्यक है। यह पंजीकरण www.cowin.gov.in  पर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस आयुवर्ग को बिना पंजीकरण के टीका नहीं लगाया जाएगा। पंजीकरण के उपरान्त मोबाइल पर संदेश के माध्यम से टीकाकरण की तिथि बताई जाएगी।
उन्होंने कहा कि जिला में वर्तमान में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित 45 से अधिक वर्ष आयुवर्ग का टीकाकरण किया जा रहा है। जिला में 29 अप्रैल, 2021 तक कुल 119222 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी व्यक्तियों से आग्रह किया कि कोविड-19 से बचाव के लिए अपना टीकाकरण शीघ्र करवाएं।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सोलन अभिषेक यादव, पुलिस अधीक्षक बद्दी रोहित मालपानी, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ महेन्द्र पाल गुर्जर, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डाॅ. विकास सूद, उपमण्डलाधिकारी कसौली डाॅ. संजीव धीमान, खण्ड विकास अधिकारी धर्मपुर रीतिका, समादेशक गृह रक्षा डाॅ. शिव कुमार शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. एसएल वर्मा, नगर निगम सोलन के आयुक्त एलआर वर्मा, बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ इन्डस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय खुराना, परवाणू इन्डस्ट्रियल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष संजीव कटोच सहित विभिन्न विभाागें के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?